IND vs BAN भारतीय बल्लेबाजों ने बांग्लादेशी गेंदबाजों के साथ रिकॉर्ड बुक के भी उड़ाए परखचे, 47 बाउंड्री के साथ बना डाला टी 20 इतिहास का सबसे बड़ा टोटल !

0
IND vs BAN
IND vs BAN

IND vs BAN भारतीय बल्लेबाजों ने बांग्लादेशी गेंदबाजों के साथ रिकॉर्ड बुक के भी उड़ाए परखचे, 47 बाउंड्री के साथ बना डाला टी 20 इतिहास का सबसे बड़ा टोटल !

भारत और बांग्लादेश के बीच खेली गयी तीन टी 20 मैचों की श्रृंखला में भारतीय टीम ने 3-0 से सीरीज को अपने नाम कर लिया है। कल यानि 12 अक्टूबर को राजीव गाँधी इंटरनेशनल स्टेडियम, हैदराबाद में भारत और बांग्लादेश के बीच अंतिम टी 20 आई मैच खेला गया। इस मैच को क्रिकेट इतिहास में सदा के लिए याद रखा जाएगा। क्योंकि यह मैच एक रिकॉर्ड ब्रेकिंग मैच रहा। अंतिम टी 20 आई मैच में भारतीय टीम के कप्तान सूर्यकुमार यादव ने टॉस जीता।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया था। पहले बल्लेबाजी करने उत्तरी भारतीय टीम का पहला विकेट अभिषेक शर्मा के रूप में महज 23 के स्कोर पर गिर गया था। अभिषेक के आउट होने के बाद कप्तान सूर्यकुमार यादव क्रीज पर आए। सूर्यकुमार यादव और संजू सेमसन दोनों खिलाड़ियों ने हैदराबाद के मैदान पर ऐसा तांडव मचाया, की बांग्लादेशी गेंदबाजों को समझ में नहीं आ रहा था, की यह क्या हो रहा है।

संजू सेमसन ने रिशाद होसैन के एक ओवर में 5 छक्के जड़ डाले। संजू और सूर्या के बीच दूसरे विकेट के लिए 173 रनों की साझेदारी हुई। संजू सेमसन ने 47 गेंदों में 11 चौकों और 8 छक्कों की मदद से 111 रनों की जबरदस्त शतकीय पारी खेली। सूर्यकुमार यादव ने 35 गेंदों में 8 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 75 रन ठोक डाले। रियान पराग ने 13 गेंदों में 34 और हार्दिक पांड्या ने 18 गेंदों में 47 रन बनाए। इन सभी खिलाडियों की मदद से भारतीय टीम ने 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 297 रन जड़ डाले।

IND vs BAN
IND vs BAN

इस पहाड़ जैसे लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 164 रन ही बना सकी। और 133 रनों से मैच के साथ सीरीज भी 3-0 से गँवा बैठे। बांग्लादेश की तरफ से सबसे ज्यादा रनों की पारी तोहिद हरिदौय ने खेली। तोहिद हरिदौय ने नाबाद 63 रनों की पारी खेली।

रिकॉर्ड ब्रेकिंग मैच

भारत और बांग्लादेश के बीच तीसरे मैच में कई रिकॉर्ड बनते नजर आए। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए, निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 297 रन बनाए। टी 20 आई में सबसे बड़े टोटल की बात आती है, तो सबसे ऊपर नंबर नेपाल का आता है। पिछले साल 2023 में नेपाल ने मंगोलिआ के खिलाफ 3 विकेट के नुकसान पर 314 रन बनाए थे।

कल के मुकाबले में यह रिकॉर्ड तोड़ने से भारतीय टीम महज 17 रन दूर रह गयी थी। भारतीय टीम ने इस मैच में 22 छक्कों और 25 चौकों के साथ कुल 47 बाउंड्री लगाई। 297 रनों में से 232 रन बाउंड्री से आए थे। भारतीय टीम ने 8 वें ओवर में 100 का आँकड़ा पार कर लिया। और 14 वें ओवर में 200 का आँकड़ा पार कर लिया था।

प्लेयर ऑफ़ द मैच और सीरीज

भारत और बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए अंतिम मैच में प्लेयर ऑफ़ द मैच का अवॉर्ड संजू सेमसन को दिया गया। संजू सेमसन ने 47 गेंदों में 11 चौकों और 8 छक्कों की मदद से 111 रनों की जबरदस्त शतकीय पारी खेली। और प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड हार्दिक पांड्या को दिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here