AC चलाने में 90% लोग करते हैं ये 4 गलतियां, तभी तो लग जाती है आग, शॉर्ट सर्किट का भी खतरा !

0
AC
AC

AC चलाने में 90% लोग करते हैं ये 4 गलतियां, तभी तो लग जाती है आग, शॉर्ट सर्किट का भी खतरा !

गर्मी तो ऐसे बढ़ती जा रही है जैसे किसी से दुश्मनी निकाल रही हैं। भारत के कई हिस्सों में तो पारा 50 डिग्री के पार भी रिकॉर्ड किया गया। इतनी तेज गर्मी पड़ रही है कि कूलर, एसी ने भी ठीक से काम करना बंद कर दिया है। साथ ही गर्मी की वजह से मशीन में खराबी आने का खतरा हो रहा है, और कई जगहों से एसी में आग पकड़ने की भी खबर आई है। गर्मी में सबसे ज़्यादा आग लगने की खबर, शॉर्ट सर्किट की जानकारी मिलती है। ये सब होता है कि बिजली के आवरलोड और अप्लायंस के ओवरहीट होने से।

AC को हीट होने से बचाना

अब गर्मी है तो हर कोई चाहता है कि दिनभर बस एयर कंडिशनर चला कर ही बैठे रहा जाए। इस वजह से लोग AC को पूरा समय ऑन करके रखना चाहते हैं। लेकिन सोचना ये चाहिए कि वह भी एक मशीन है और अगर उसे रेस्ट नहीं दिया गया तो वह हीट हो जाएगी। यहीं गलती हम से ज़्यादातर लोग कर रहे हैं। पूरा समय एसी ऑन रखने पर ये तेजी से हीट हो रहे हैं और इसकी वजह से उनमें आग लग जा रही है। इसलिए एसी को बीच-बीच कुछ देर के लिए बंद करना चाहिए ताकि मशीन ठंडी होती रहे।

AC फ़्लिटर की समय पर सफाई

AC
AC

फिल्टर- एसी तो हम लगातार चलाने की सोचते है, बल्कि महीने भर से इससे ठंडी हवा भी खा रहे है. लेकिन ज्यादातर लोग ऐसे हैं जो इसके फिल्टर पर ध्यान नहीं देते हैं। एसी फिल्टर पर अगर धूल की मोटी परत जम जाए तो इसे काम करने में बहुत मेहनत लगती है और इससे एसी ओवरहीट होता है। इसलिए ये सलाह दी जाती है कि एसी के फिल्टर को समय-समय पर क्लीन करते रहें।

आउटडोर यूनिट की सफाई

आउटडोर यूनिट की सफाई- स्प्लिट एसी का आउटडोर यूनिट छत या बालकनी पर रखा जाता है। इसलिए उसमें पत्ती, या कोई कचरा आसानी से घुस कर चिपक सकते है। अगर आउटडोर यूनिट से एयर ब्लॉक होती है तो ये तेजी से हीट हो सकता है। इसलिए पाइप या स्प्रे वॉटर से बहुत आराम से कचरा साफ करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here